Gunjan Kamal

Add To collaction

यादों के झरोखे से " गर्व करने लायक "

दोस्तों ! आज फिर से यादों के झरोखे से एक और याद लेकर आप सबके बीच मौजूद हूॅं। बात फरवरी २०२२ की है। एक दिन पतिदेव जी जब ऑफिस से आएं रोज की तरह न्यूज चैनल देखने लगें । उनको चाय नाश्ता देने के बाद ठंड होने के कारण मैं भी वहीं पर कंबल ओढ़े बैठ गई । उसी समय टीवी पर न्यूज आया जो कि अपने प्रदेश मुजफ्फरपुर से था । अपने शहर की ख़बरें सुनने और देखने की उत्सुकता हर किसी को होती है । हम दोनों ही देखने लगें कि कौन सी न्यूज हैं । जब पूरी न्यूज देखा उसके बाद मालूम चला कि यह न्यूज़ तो गर्व करने लायक हैं । 


दोस्तों ! न्यूज़ यह था कि बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की रहने वाली २४ वर्षीया शिवांगी को नौसेना की ओर से कोच्चि नेवल बेस पर विंग्स प्रदान किया गया। विंग्स मिलते  ही शिवांगी हमारे  भारतीय नौसेना में देश की पहली महिला पायलट बन गईं।  न्यूज में शिवांगी के बारे में बताया गया कि डीएवी स्कूल  बखरी से उसने बारहवीं  की उसके बाद  शिवांगी जब सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक कर रही थी  उसी दौरान वर्ष २०१५  में नौसेना की एक टीम उस  कॉलेज में आई थी ।  शिवांगी  नौसेना के अधिकारियों के ड्रेस कोड और अनुशासन से इतनी प्रभावित हुई कि  उसने उसी वक्त सोच लिया था कि वह नौसेना में अधिकारी बनेगी ।


दोस्तों ! बीटेक करने के बाद कुछ महीने तक शिवांगी ने  एक प्राइवेट बैंक में नौकरी की और नौसेना की परीक्षा की  तैयारी जारी रखी। एमटेक की पढ़ाई  करते हुए उसने वर्ष २०१७ में एसएससी (शॉर्ट सर्विस कमीशन) की परीक्षा पास की उसके बाद भारतीय नौसेना अकादमी में २७ एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) के तौर पर शामिल किया गया। २५  जून २०१८ में वाइस एडमिरल एके चावला ने औपचारिक तौर पर शिवांगी को  नौसेना का हिस्सा बना दिया  था ।


दोस्तों ! ७३वां गणतंत्र दिवस के दिन  राजपथ पर परेड में वायुसेना की झांकी निकाली गई।उस दिन एक और नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ क्योंकि राफेल लड़ाकू विमान  की पहली भारतीय महिला पायलट शिवांगी सिंह ने भी इसमें हिस्सा लिया। शिवांगी वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला लड़ाकू विमान पायलट हैं। शिवांगी से पहले पिछले साल २९२१ में  फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनी थी । ऐसा करने वाली वह   देश की पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट बनी  थी और इस साल वायुसेना की  झांकी में राफेल उड़ाकर शिवांगी दूसरी महिला लड़ाकू विमान पायलट बनी हैं ।


दोस्तों !  यह गर्व करने वाली बात है कि नहीं  और जो बात गर्व करने वाली हो वह यादों में बस  तो जाती है ही। यादों के झरोखे में से और भी बातों के साथ आप सबसे फिर से मुलाकात होगी तब तक के लिए 👇


🤗🤗अपना ख्याल रखना खुश रहना और सबसे महत्वपूर्ण बात हमेशा हॅंसती मुस्कुराती रहना 🤗🤗
साथ ही जाने से पहले 👇


         🙏🏻🙏🏻 शुभ रात्रि   🙏🏻🙏🏻


गुॅंजन कमल 💗💞💓


   17
6 Comments

Rajeev kumar jha

11-Dec-2022 12:28 PM

शानदार प्रस्तुति 👌

Reply

Mahendra Bhatt

11-Dec-2022 09:40 AM

बहुत ही सुन्दर

Reply

Pranali shrivastava

10-Dec-2022 07:51 PM

शानदार

Reply